मां दुर्गा के मंत्र | मंत्र जाप के लाभ,Maa Durga Ke Mantr | Mantr Jaap Ke Laabh

मां दुर्गा के मंत्र | मंत्र जाप के लाभ

माँ दुर्गा का बीज मंत्र

  • ॐ ह्रीं दुं दुर्गायै नम:
यहाँ आप कई प्रकार के माँ दुर्गा के मंत्र पा सकता है जिससे आप कई मुसीबतों से बाहर आ सकते है अपने जीवन में। पूर्ण श्रद्धा से किया गया मंत्र उच्चारण फल अवश्य देता है । उपयुक्त इच्छा को पूरा करने के लिए दुर्गा मंत्र । यह मंत्र सभी प्रकार की सिद्धिः को पाने में मदद करता है, यह मंत्र सबसे प्रभावी और गुप्त मंत्र माना जाता है और सभी उपयुक्त इच्छाओं को पूरा करने की शक्ति इस मंत्र में होती है। इस मंत्र की शक्ति से रोग, कर्ज और शत्रु बाधा दूर हो जाती हैं। वहीं इससे धन लाभ, सुख, सिद्धि, संतान, सफलता जैसी हर इच्छा पूरी हो जाती है। - शुक्रवार या नियमित रूप से माता दुर्गा की प्रतिमा या तस्वीर को लाल पूजा सामग्री चढ़ाएं।

Maa Durga Ke Mantr | Mantr Jaap Ke Laabh

माँ दुर्गा का नवार्ण मंत्र

  • "ॐ अंग ह्रींग क्लींग चामुण्डायै विच्चे "
यह देवी माँ का बहुत लोकप्रिय मंत्र है। यह मंत्र देवी प्रदर्शन के समारोहों में आवश्यक है। दुर्गा सप्तशती प्रदर्शन से पहले इस मंत्र को सुनाना आवश्यक है।इस मंत्र की शक्ति : यह मंत्र दोहराने से हमें सुंदरता ,बुद्धि और समृद्धि मिलती है। यह आत्म की प्राप्ति में मदद करता है। ॐ ऐं हीं क्लीं चामुण्डायै विच्चे ” का जाप सबसे ज्यादा प्रभावकारी ब्रह्म मुर्हत में होता है. सनातन धर्म में जितने भी मंत्र है उनका जाप ब्रह्म मुर्हत में ही करना ज्यादा लाभकारी होता है. लेकिन अगर आप ब्रह्म मुहूर्त में इस मंत्र का जाप नहीं कर पाते तो आपको सुबह 7:00 बजे से पहले इस मंत्र का जाप प्रतिदिन 108 बार करना चाहिए

गौरी मंत्र लायक पति मिलने के लिए दुर्गा मंत्र 

  • "हे गौरी शंकरार्धागिनी यथा त्वमं शंकर प्रिया, तथा मा कुरु कल्याणी कांता कंतम सुदूरलभ्"
जो कन्या एकाग्र मन से इस पार्वती मंत्र का 108 बार जाप करती है, भगवती देवी उसे शीघ्र ही मनचाहा वरदान देती हैं, और उसके विवाह में आने वाली सभी बाधाएं दूर हो जाती हैं।  अगर आपके पास समय है तो आप इससे ज्यादा 201, 251 आदि कर सकते हैं।

दुर्गा सप्तशती से शक्तिशाली मंत्र , सब प्रकार के कल्याण के लिये दुर्गा मंत्र 

  • “हे शुभ और मंगलमय, हे मंगलमय, हे मंगलमय, हे सभी प्रयोजनों को सिद्ध करने वाले। हे सबकी रक्षा करने वाली, हे त्रिंबके, हे गौरी, हे नारायणी, मैं तुम्हें नमस्कार करता हूं

विपत्ति नाश के लिए दुर्गा मंत्र 

  • ॐ जयन्ती मङ्गला काली भद्रकाली कपालिनी। दुर्गा क्षमा शिवा धात्री स्वाहा स्वधा नमोऽस्तु ते।
ॐ जयंती मंगला काली मंत्र के लाभ : माँ काली के इस मंत्र को बेहद ही प्रभावशाली माना जाता है और ऐसा कहा जाता है की जो भी श्रद्धा और सच्चाई के साथ माँ काली के इस मंत्र का पाठ करता है माता उसकी पुकार जरूर सुनती हैं। “हे गरीबों और पीड़ितों के उद्धार के लिए समर्पित, जिन्होंने आपकी शरण ली है। हे देवी नारायणी सभी संकटों को दूर करने वाली, मैं आपको नमस्कार करता हूं।

माँ दुर्गा को प्रसन्न करने का मंत्र

  • ॐ सर्व स्वरूपे सर्वेशे, सर्व शक्ति समन्विते /भये भ्यस्त्राहि नो देवी, दुर्गे देवी नमोस्तुते। 
मान्यता है कि मां दुर्गा के इस मंत्र का जाप करने से जीवन में आने वाली समस्याओं से मुक्ति मिलती है। यह मंत्र भक्तों के मन से सभी प्रकार के भय को दूर कर देता है। यह मंत्र मां दुर्गा को सर्वोच्च देवी के रूप में महिमामंडित करता है जो सभी रूपों, शक्तियों और क्षमताओं में पाई जा सकती हैं।

श्री दुर्गा गायत्री मंत्र

दुर्गा गायत्री मंत्र बुद्धि और शांति के साथ-साथ समृद्धि और सौभाग्य भी लाता है। नियमित रूप से इस मंत्र का जाप करने से जीवन की परेशानियां और मानसिक समस्याएं दूर होती हैं।
  • ॐ महादेव्यै विद्महे दुर्गायै धीमहि तन्नो देवी प्रचोदयात् ।।
यह दुर्गा गायत्री मंत्र ही सबसे अधिक प्रचलित मंत्र है. इस मंत्र के अलावा अन्य दुर्गा गायत्री मंत्र है –
  • ॐ कात्यायन्यै विद्महे, कन्याकुमार्ये च धीमहि, तन्नो दुर्गा प्रचोदयात् ।।
  • ॐ गिरिजाय च विद्महे, शिवप्रियाय च धीमहि, तन्नो दुर्गा प्रचोदयात् ।।

देवी दुर्गा के शक्तिशाली मंत्र -

  • ॐ जयन्ती मंगला काली भद्रकाली कपालिनी। दुर्गा क्षमा शिवा धात्री स्वाहा स्वधा नमोऽस्तुते।। नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमो नमः।। पिण्डज प्रवरा चण्डकोपास्त्रुता।
दुर्गा मंत्र सबसे शक्तिशाली मंत्र माना जाता है जो माँ दुर्गा को समर्पित है। इस मंत्र के जाप के माध्यम से, कलाकार माँ दुर्गा की शक्तियों की जय-जयकार करता है और बाधाओं को दूर करने के लिए आवश्यक सभी शक्ति और शक्ति प्राप्त करता है।

वैसे माँ दुर्गा आपके ह्रदय में जो श्रद्धा और भक्ति है उसी से प्रसन्न होती हैं !

टिप्पणियाँ