अयोध्या में एक नहीं रामलला के दो विग्रह की होगी प्राण प्रतिष्ठा रामलला की पूरी तस्वीर सामने आई

अयोध्या में एक नहीं रामलला  के दो विग्रह की होगी प्राण प्रतिष्ठा

रामलला की पूरी तस्वीर सामने आई
प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम से पहले रामलला की पहली भव्य तस्वीर सामने आ गई है
22 जनवरी को होने वाली प्राण-प्रतिष्ठा से पहले ही रामलला की कई फोटो वायरल हो रही। एक फोटो में वह भव्य श्रंगार में हैं। फोटो वायरल होने के बाद श्रीराम मंदिर ट्रस्ट ऐक्शन में आ गया है। मंदिर का निर्माण कर रही एल एंड टी कंपनी के अफसरों पर फोटो वायरल करने का ट्रस्ट को शक है। ट्रस्ट अब उनके खिलाफ कार्रवाई करने की तैयारी में है। वहीं दूसरी ओर यूपी की जेलों में भी प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम सीधा प्रसारित होगा। इसके अलावा जेलों की सभी बैरकों में एलईडी टीवी लगाए जाएंगे। जेलों में बंद कैदियों को भी राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा का बेसब्री से इंतजार है।

रामललाल का आसन

बुधवार रात को क्रेन की मदद से रामलला की मूर्ति को राम मंदिर परिसर के अंदर लाया गया था. इसकी कुछ तस्वीरें भी सामने आई थीं. रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले उनका आसन भी तैयार किया गया है. रामलला का आसन 3.4 फीट ऊंचा है, जिसे मकराना पत्थर से बनाया गया है

कर्नाटक के श्याम-वर्ण के पत्थर से बनी प्रतिमा 

अयोध्या के राम मंदिर में 3 दिन बाद यानी 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होगी। देश में हर कोई रामलला की पहली झलक पाने के लिए आतुर है।
गर्भगृह में कर्नाटक के श्याम-वर्ण के पत्थर से बनी प्रतिमा रखी जा चुकी है। साथ ही, 2 दिन पहले चांदी की रामलला की 10Kg की प्रतिमा का भ्रमण रामजन्मभूमि पर कराया गया। इस तरह से अयोध्या में पूजन के लिए रामलला की 2 प्रतिमाएं राम भक्तों के सामने होंगी।
रामलला के 2 विग्रह की होगी प्राण प्रतिष्ठा:श्याम-वर्ण रामलला के साथ चांदी की 10 kg की प्रतिमा के भी दर्शन देंगे
अयोध्या के रामलला मंदिर के गर्भगृह में 22 जनवरी को 2 प्रतिमाओं की प्राण प्रतिष्ठा होगी। इनमें से एक तो 200 kg की श्याम वर्ण प्रतिमा है जिसे कर्नाटक के मूर्तिकार अरुण योगीराज ने बनाया है। दूसरी प्रतिमा 10 kg चांदी की होगी, इसे 17 जनवरी को परिसर में भ्रमण कराया गया था।

प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान रामलला की पूरी तस्वीर

प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान का शुक्रवार 19 जनवरी को चौथा दिन था। रामलला की पूरी तस्वीर सामने आई। इसमें रामलला का पूरा चेहरा दिख रहा है। 
शुक्रवार शाम सात बजे से अस्थाई मंदिर में रामलला के दर्शन बंद हो गए। 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा के बाद नए मंदिर में 23 जनवरी से श्रद्धालुओं को दर्शन मिलेंगे।
शुक्रवार को मूर्ति को गंध वास, अनाज, फल, घी, औषधि, केसर में वास कराया गया। श्रीरामलला 20 जनवरी को वास्तु शांति के बाद सिंहासन पर विराजेंगे।
इस बीच, जगद्गुरु रामभद्राचार्य ने कहा कि गर्भगृह में नई प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा में कोई दिक्कत नहीं है। ऐसा लोगों के दर्शन के लिए किया गया है।

टिप्पणियाँ