पढ़े महाभारत से संबंधित महत्वपूर्ण प्रश्न और उत्तर,गांधारी का बचपन का क्या नाम था, Read important questions and answers related to Mahabharata

पढ़े महाभारत से संबंधित महत्वपूर्ण प्रश्न और उत्तर 31से 40

प्रश्न 31. गांधारी का बचपन का क्या नाम था?
(A) पद्मजा
(B) वाग्मी
(C) रेणुका
(D) शुभा

उत्तर: (D) शुभा

गांधारी गांधार देश के शुभा नामक राजा की कन्या थीं। क्योंकि वह गांधार की राजकुमारी थीं, इसीलिए उनका नाम गांधारी पड़ा।
  • गांधारी के पहले पति का क्या नाम था?
नागवंशी महाराज कुन्तिभोज ने कुन्ती को गोद लिया था। गांधारी गांधार के सुबल नामक राजा की बेटी थीं. गांधारी का पहला विवाह बकरे के साथ क्यों हुआ था?
  • गांधारी की कितनी शादी हुई थी?
धृतराष्ट्र से गांधारी की हुई थी  वह एक आदर्श नारी सिद्ध हुई थीं। लेकिन यह बहुत कम लोगों को मालूम है कि गांधारी की दो शादी हुई थी।

प्रश्न 32. महाभारत युद्ध में प्रथम दिन कौरवों ने जिस व्यूह की रचना की थी उसका क्या नाम था?
(A) श्रृंगाटक
(B) चक्र
(C) सर्वतोमुख
(D) मकर

उत्तर: (C) सर्वतोमुख

प्रश्न 33. उन ऋषि का क्या नाम था जो वनवास के समय पांडवों के आश्रम पर शिष्यों सहित भोजन करने के लिए आए थे और द्रौपदी की रसोई में उस समय कुछ न था?
(A) विश्वामित्र
(B) दुर्वासा
(C) भरद्वाज
(D) अत्रि

उत्तर: (B) दुर्वासा
  • महाभारत में कितने व्यूह की रचना हुई?
चक्रव्यूह में अधर्म से अभिमन्यु की हत्या होने की वजह से यह व्यूह ज्यादा चर्चित है, लेकिन 18 दिन के युद्ध में एक से एक दुरूह 36 व्यूह रचे गए। यानी हर दिन दो व्यूह, 18 कौरवों ने और 18 ही पांडवों ने बनाए।

प्रश्न 34. राजा परीक्षित् की मृत्यु जिस सर्प के डसने से हुई थी उसका क्या नाम था?
(A) अश्वसेन
(B) तक्षक
(C) आस्तीक
(D) कालिय

उत्तर: (B) तक्षक

एक कथा राजा परिक्षित से जुड़ी है। महाभारत में अभिमन्यु के पुत्र राजा परीक्षित को जब ये मालूम हुआ कि अगले सात दिन के बाद उसकी मृत्यु तक्षक नाग के डंसने से होगी, तब परीक्षित ने इन सात दिनों में शुकदेव जी से श्रीमद् भागवत कथा सुनी थी। सातवें दिन तक्षक सांप के डंसने पर परीक्षित की मृत्यु हुई।
  • राजा परीक्षित को कौन श्राप दिया था?
ऋंगी ऋषि ने सोचा कि यदि यह राजा जीवित रहेगा तो इसी प्रकार ब्राह्मणों का अपमान करता रहेगा। इस प्रकार विचार करके उस ऋषिकुमार ने कमण्डल से अपनी अंजुली में जल ले कर तथा उसे मन्त्रों से अभिमन्त्रित करके राजा परीक्षित को यह श्राप दे दिया कि जा तुझे आज से सातवें दिन तक्षक सर्प डसेगा।
  • राजा परीक्षित कौन से युग में थे?
राजा परीक्षित की कथा जिसके अनुसार द्वापर युग में परीक्षित नाम के एक राजा थे, जो बहुत ही न्याय प्रिय और अपनी प्रजा के प्रति निष्ठावान थे। राजा परीक्षित धनुर्धर अर्जुन के पौत्र और वीर अभिमन्यु के पुत्र थे। वह एक बार जंगल में शिकार करने गए, जहां उन्होंने शमीक ऋषि मौन अवस्था में ध्यान कर रहे थे
  • कलयुग का पहला राजा कौन है?
द्वापर युग समाप्त हो रहा था और कलियुग प्रवेश कर रहा था उस समय राजा परीक्षित थे,इसलिए कलियुग के पहले राजा परीक्षित को कहा जा सकता है। स्वर्ग जाने से पहले उन्होंने राजा परीक्षित को सारा राजपाठ सौप दिया। बस यहीं से कलयुग का आगमन हुआ और कलयुग ने अपने पैर धरती पर पसारने शुरु कर दिये।

प्रश्न 35. किसके शंख का नाम देवदत्त था?
(A) श्रीकृष्ण
(B) अर्जुन
(C) युधिष्ठिर
(D) भीष्म

उत्तर: (B) अर्जुन
follow  kare- Hindu Gods gyan

प्रश्न 36. भीमसेन के शंख का क्या नाम था?
(A) देवदत्त
(B) पाञ्चजन्य
(C) पौंड्र
(D) अनंतविजय

उत्तर: (C) पौंड्र

प्रश्न 37. शिखंडी को पुरुषत्व प्रदान करनेवाले का क्या नाम था?
(A) चित्ररथ
(B) स्थूणाकर्ण
(C) हिरण्याक्ष
(D) परशुराम

उत्तर: (B) स्थूणाकर्ण
  • शिखंडी का दूसरा नाम क्या है?
महाभारत के अनुसार शिखंडी पुर्नजन्म में अंबा नाम की राजकुमारी थी, जिसने भीष्म की मृत्यु की कामना से शिखंडी रूप में दोबारा जन्म लिया था. धर्म ग्रंथ के अनुसार भीष्म ने हस्तिनापुर के सर्वप्रथम राजा और छोटे भाई विचित्रवीर्य के विवाह के लिए काशीराज की तीन पुत्रियों अंबा, अंबिका और अंबालिका को हरण कर लिया था.
  • शिखंडी पूर्व जन्म में कौन था?
शिखंडी के पूर्व जन्म का नाम अंबा था । वह काशी की राजकुमारी थी। भीष्म पितामह ने उसे और उसकी अन्य दो बहनों का हरण उनकी स्वयंबर के समय अपने भाई विचित्र वीर्य से विवाह कराने हेतु किया था ।
  • शिखंडी लड़का कैसे बना?
पंचाल के राजा द्रुपद की बेटी शिखंडिनी के रूप में जन्मी शिखंडी एक यक्ष के साथ यौन संबंध बनाने के लिए सहमत होने के बाद एक जैविक पुरुष बन गई। वह महाकाव्य की महिला नायक द्रौपदी का भाई है, जो पांडवों की आम पत्नी है।

प्रश्न 38. श्रीकृष्ण के पास जो गोप सैनिक थे उनका क्या नाम था?
Home home (A) चतुरंग
(B) नारायण
(C) वाष्र्णेय
(D) प्रलयंकर

उत्तर: (B) नारायण
  • श्री कृष्ण की सेना का क्या नाम था?
उत्तर :- 'सात्यकि ' महाभारत युद्ध के समय कृष्ण के नारायणी सेना के सेनापति थे. 
  • कृष्ण का असली नाम कौन सा है? 
संरक्षक वासुदेव (उच्चारित ए के साथ) वासुदेव और देवकी के पुत्र कृष्ण का एक लोकप्रिय नाम है। "वासुदेव" एक वृद्धि है, जो संक्षिप्त रूप "वासुदेव" का व्युत्पन्न है, जो संस्कृत में एक भाषाई व्यावहारिक शब्द है जिसका अर्थ है "का, संबंधित, का वंशज"। 
  • नारायणी सेना कौन थी? 
कहा जाता है कि नारायणी सेना में कम से कम 10 मिलियन योद्धा, 7 अथिरथ (सर्वोच्च योद्धा), 7 महारथ (महान योद्धा) शामिल थे और उन्होंने कई लड़ाइयाँ लड़ीं और जीती थीं।

प्रश्न 39. स्वर्ग में अर्जुन पर जो अप्सरा आसक्त हो गई थी, उसका क्या नाम था?
(A) मेनका
(B) उर्वशी
(C) रंभा
(D) घृताची

उत्तर: (B) उर्वशी

इंद्रसभा में एक दिन अप्सरा उर्वशी का नृत्य हो रहा था । इंद्र ने देखा कि अर्जुन की दृष्टि निरंतर उर्वशी की ओर लगी हुई थी। इन्द्र समझे कि अर्जुन उर्वशी पर आसक्त हैं । अतः उस रात्रि इंद्र ने ऊर्वशी को अर्जुन के पास भेजा ।

प्रश्न 40. अज्ञातवास के समय द्रौपदी का क्या नाम था?
(A) कृष्णा
(B) पांचाली
(C) सैरंध्री
(D) हिरण्याक्षी

उत्तर: (C) सैरंध्री
  • अज्ञातवास में पांडव के क्या नाम थे?
युधिष्ठिर ने कंक नामधारी ब्राह्मण बनकर राजा की सभा में द्यूत आदि खेल खिलाने (सभास्तर) का काम स्वीकार किया। भीम ने बल्लव नामधारी रसोइए का, अर्जुन ने बृहन्नला नामधारी नृत्य शिक्षक का, नकुल ने ग्रथिक नाम से अश्वाध्यक्ष का तथा सहदेव ने तंतिपाल नाम से गोसंख्यक का काम अंगीकार किया।
  • पांडवों ने 1 वर्ष का अज्ञातवास कहाँ बिताया था?
देख भाई अभी-अभी महाभारत दे रहा था देख लिया होता कि अज्ञातवास कहां पर बिताया है और कोरा में यह भी क्वेश्चन पूछ रहा है भाई तुम बताओ सबसे बड़ा बात क्या है हमको भी अभी याद नहीं है कि सही में अज्ञातवास कहां बिताया था इतना जानते हैं कि शिवहर में एक डिप्ली करके जगह है और यूपी में मिर्जापुर करके जगाया वहां पर पांडव अपने वनवास के टाइम में आए थे लेकिन उस समय महाभारत के समय उसको क्या बोला जाता था उस जगह का नाम क्या था वह हमको याद नहीं है
follow  kare- Hindu Gods gyan

Comments