ज्ञान सरस्वती मंदिर(gyaan sarasvatee mandir)

 ज्ञान सरस्वती मंदिर

ज्ञान सरस्वती मंदिर ज्ञान सरस्वती मंदिर

  • संबंधन हिन्दू धर्म
  • ज़िला निर्मल
  • देव सरस्वती
  • समारोह सरस्वती पूजा
  • जगह बसरा 
  • राज्य तेलंगाना
  • देश भारत
तेलंगाना में स्थान
तेलंगाना का नक्शा दिखाएं

भौगोलिक निर्देशांक 18°52′40″N 77°57′23″E

वास्तुकला

प्रकार दक्षिण भारतीय
ऊंचाई 579 मीटर (1,900 फीट)
ज्ञान सरस्वती मंदिर

ज्ञान सरस्वती मंदिर देवी सरस्वती का एक हिंदू मंदिर है जो भारत के तेलंगाना के बसारा में गोदावरी नदी के तट पर स्थित है ।  यह भारतीय उपमहाद्वीप के दो प्रसिद्ध सरस्वती मंदिरों में से एक है , दूसरा शारदा पीठ है । सरस्वती ज्ञान और शिक्षा की हिंदू देवी हैं। बच्चों को अक्षरा अभ्यासम नामक शिक्षण समारोह के लिए मंदिर में लाया जाता है ।
बसारा तेलंगाना राज्य के निर्मल जिले में एक जनगणना शहर है । यह भैंसा से लगभग 30 किमी (19 मील), धर्माबाद से 15.5 किमी (10 मील) , निज़ामाबाद से 34.8 किमी (22 मील) , नांदेड़ से 96.0 किमी (60 मील) , जिले से 70 किमी (43 मील) दूर है। मुख्यालय निर्मल , और हैदराबाद से 205 किमी (127 मील) दूर है ।

इतिहास 

महाभारत के अनुसार, महर्षि व्यास और उनके शिष्यों और ऋषि विश्वामित्र ने कुरुक्षेत्र युद्ध के बाद ठंडे और शांत वातावरण में बसने का फैसला किया । शांतिपूर्ण निवास की तलाश में, वह दंडक वन में आये और क्षेत्र की शांति से प्रसन्न होकर इस स्थान को चुना। चूंकि महर्षि व्यास ने प्रार्थनाओं में काफी समय बिताया था, उस समय इस स्थान को "वासरा" कहा जाता था और इस क्षेत्र में मराठी भाषा के प्रभाव के कारण यह बसारा में बदल गया। 
यह भी माना जाता है कि यह मंदिर मंजीरा और गोदावरी नदियों के संगम के पास बने तीन मंदिरों में से एक है।
ऐतिहासिक रूप से, कर्नाटक के एक राजा 'बिजियालुडु' , जिन्होंने छठी शताब्दी में नांदेड़ को अपनी राजधानी बनाकर नंदगिरि प्रांत पर शासन किया था , ने बसारा में मंदिर का निर्माण कराया था। 17वीं शताब्दी में, मुस्लिम आक्रमणकारियों द्वारा किए गए विनाश के बाद नंदगिरि (नांदेड़) के एक सरदार द्वारा मंदिर की मूर्तियों को फिर से स्थापित किया गया था।
मंदिर आज 
मंदिर के पीछे/सटीक गोदावरी नदी का फोटो, 30 अप्रैल 2011 को लिया गया।
गोदावरी नदी के किनारे देवी सरस्वती
कई तीर्थयात्री औपचारिक स्कूली शिक्षा शुरू करने से पहले बच्चों के लिए "अक्षर अभ्यासम" समारोह करने के लिए ज्ञान सरस्वती मंदिर बसारा आते हैं। बच्चे अक्षरों का अभ्यास करते हैं और ज्ञान की देवी को किताबें, पेन, पेंसिल नोटबुक समर्पित करते हैं। मंदिर में पूजा सुबह 4 बजे अभिषेकम के साथ शुरू होती है जो एक घंटे तक चलती है । 5 बजे वे अलंकरण शुरू करते हैं जिसके तहत देवी-देवताओं को नई साड़ियों से सजाया जाता है। पूरा वातावरण अत्यंत पवित्र एवं पवित्र है। सुबह 6 बजे सूर्य की किरणों के बीच मंदिर में आरती शुरू होती है जिसके बाद भक्तों को प्रसाद दिया जाता है।
महा शिवरात्रि के दौरान मंदिर में विशेष पूजा और उत्सव आयोजित किए जाते हैं , जो वसंत पंचमी से 15 दिन पहले शुरू होते हैं और त्योहार के 3 दिन बाद तक जारी रहते हैं। दशहरा के दौरान दस दिनों तक देवी नवरात्रुलु का उत्सव मनाया जाता है ।
मंदिर में मुख्य मंदिर के बहुत करीब पहली मंजिल पर एक महाकाली की मूर्ति भी स्थित है। भक्त अक्सर पास के पहाड़ पर जाते हैं जहां चट्टान के शीर्ष पर देवी सरस्वती की मूर्ति है। गर्भगृह में देवी सरस्वती के अलावा लक्ष्मी की छवि खड़ी है। सरस्वती, लक्ष्मी और काली की उपस्थिति के कारण, बसरा को दिव्य त्रिमूर्ति का निवास माना जाता है।

परिवहन 

यह मंदिर निकटतम शहर हैदराबाद से लगभग 210 किलोमीटर (सड़क मार्ग द्वारा) स्थित है । यह टीएसआरटीसी द्वारा संचालित जिला बसों द्वारा अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है । एमएसआरटीसी की बसें हैदराबाद, नांदेड़ आदि से भी चलती हैं। मंदिर का निकटतम रेलवे स्टेशन बसर (बीएसएक्स) रेलवे स्टेशन है, जो लगभग 2.4 किमी दूर स्थित है।

टिप्पणियाँ