जानिये भारत में 6 पर्शिद्ध भगवान श्री राम मंदिर

जानिये भारत में 6 पर्शिद्ध भगवान श्री राम मंदिर Know 6 famous Lord Shri Ram temples in India

श्री राम जन्मभूमि मंदिर अयोध्या, उत्तर प्रदेश

श्री राम जन्मभूमि मंदिर अयोध्या, उत्तर प्रदेश में स्थित है। यह मंदिर भगवान राम की जन्मस्थली पर बनाया गया है। इस स्थान पर बहुत समय तक विवाद था, लेकिन हाल ही में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद, 2020 में इसी स्थान पर भव्य राम मंदिर का निर्माण शुरू हुआ। यहां पर भगवान राम की मूर्ति स्थापित की गई है और यह स्थल हिंदू धर्म में बहुत महत्त्वपूर्ण माना जाता है। राम मंदिर का निर्माण भारतीय इतिहास में एक बड़ी घटना रहा है, जो लोगों के धार्मिक और सांस्कृतिक भावनाओं को जोड़कर भारतीय समाज को एकात्म कर रहा है।

रामचंद्र मंदिर, भोपाल

श्री रामचंद्र मंदिर, भोपाल, मध्य प्रदेश भारत में स्थित है। यह मंदिर भोपाल शहर के एक प्रमुख धार्मिक स्थलों में से एक है और श्री रामचंद्र भगवान को समर्पित है। यहां प्रतिदिन भक्तों की भीड़ आती है जो भगवान राम की पूजा-अर्चना करने आते हैं। मंदिर की स्थापना भोपाल के राजा भवानी सिंह द्वारा की गई थी। मंदिर का निर्माण भव्य और सुंदर है, और यहां की स्थापत्य विद्या भी बहुत प्रसिद्ध है।
यहां रामनवमी, दीपावली और दशहरा जैसे हिंदू त्योहारों पर विशेष आयोजन होते हैं जो भक्तों को एक साथ आने का अवसर देते हैं। मंदिर का परिसर धार्मिक और आध्यात्मिक माहौल से भरा होता है और यहां के प्रांगण में ध्यान और आध्यात्मिकता की भावना अनुभव की जा सकती है।

राम मंदिर, रामेश्वरम, तमिलनाडु

राम मंदिर, रामेश्वरम, तमिलनाडु, भारत में स्थित है। यह एक प्रमुख हिंदू तीर्थ स्थल है जो रामायण के प्रमुख कथानक के अनुसार महत्त्वपूर्ण है। यहां पर भगवान राम के पुजारी भक्त हनुमान ने अपने पावन पद प्रभु श्रीराम के लिए पाथल भांड (लकड़ी का बर्तन) लेकर उन्हें समर्पित किया था। 
रामेश्वरम का मंदिर बहुत ही प्राचीन है और यहां के संस्कृति, परंपरा और सांस्कृतिक विरासत को महत्त्व दिया जाता है। इस स्थल पर सालाना लाखों यात्री भगवान राम के धार्मिक महत्त्व के लिए आते हैं और मंदिर का दर्शन करते हैं।
रामेश्वरम के मंदिर का निर्माण ताम्र पत्रों से किया गया है और इसमें भगवान राम की मूर्ति स्थापित है। यहां पर राम लीला की कई चित्रित खंडहर भी हैं जो इस स्थल का इतिहास दर्शाते हैं।
रामेश्वरम के राम मंदिर में जाने के लिए यात्री विशेष पूजा और धार्मिक अनुष्ठान करते हैं और इस स्थल का दर्शन कर अपने धार्मिक संबंध को मजबूत करते हैं।

राम तेम्पल, केरल - मंदिर

राम तेम्पल थ्रिस्सुर, केरल का एक प्रमुख धार्मिक स्थल है। यह तेम्पल केरल के थ्रिस्सुर नगर में स्थित है और यहां पर भगवान श्री राम को समर्पित है। यह एक प्राचीन तेम्पल है और यहां पर दर्शनीय स्थलों की अद्भुतता और ऐतिहासिक महत्ता है।
राम तेम्पल का निर्माण काल विविधता और समृद्धि से भरा हुआ है, और इसकी विशेषता उसकी वास्तुकला और स्थापत्य शैली में है। यहां पर पूजा-अर्चना नियमित रूप से होती है और भक्तों को शांति और आध्यात्मिक अनुभव का अवसर प्रदान किया जाता है।
राम तेम्पल में विभिन्न पूजा कार्यक्रम, धार्मिक उत्सव, और त्योहारों का आयोजन होता है, जो भक्तों को संस्कृति और परंपराओं का अनुभव कराते हैं। इस तेम्पल का दौरा करना और वहां की धार्मिक वातावरण में भाग लेना लोगों के लिए एक आध्यात्मिक अनुभव के रूप में महत्त्वपूर्ण हो सकता है।

राम मंदिर, भुवनेश्वर, ओडिशा

राम मंदिर, भूबनेश्वर, ओडिशा एक प्रमुख हिंदू मंदिर है जो भारतीय राज्य ओडिशा के राजधानी भुवनेश्वर में स्थित है। यह मंदिर प्राचीन काल में बनाया गया था और भारतीय स्थापत्यकला का अद्वितीय उदाहरण माना जाता है।
राम मंदिर भगवान राम को समर्पित है और इसका निर्माण करीब ११वीं शताब्दी में हुआ था। यह मंदिर कुम्भकोणागर स्थापत्यकला के विशेष रूप से लोकप्रिय है और इसमें कई उत्कृष्ट शैलियां देखने को मिलती हैं। मंदिर के अंदर राम, लक्ष्मण, और सीता की मूर्तियां स्थापित हैं।
इस मंदिर का निर्माण समय के साथ कई बार हुआ है और इसकी स्थापत्यकला में कई परिवर्तन हुए हैं, लेकिन यह भारतीय संस्कृति और विरासत का महत्त्वपूर्ण हिस्सा बना हुआ है।

राम दरबार, नाशिक, महाराष्ट्र

राम दरबार नाशिक, महाराष्ट्र का एक प्रमुख शहरी स्थल है जो कि नाशिक शहर के पुराने क्षेत्र में स्थित है। यह एक प्रमुख पूजा स्थल है जो नाशिक शहर के धार्मिक और सांस्कृतिक विरासत को दर्शाता है।
राम दरबार मंदिर भारतीय संस्कृति में महत्त्वपूर्ण स्थानों में से एक है, जहां प्रतिदिन भक्त भगवान राम की पूजा-अर्चना करते हैं। यहां भगवान राम, सीता, लक्ष्मण और हनुमानजी की मूर्तियां स्थापित हैं।
इस स्थान पर धार्मिक उत्सव, अनुष्ठान और पूजा-अर्चना के अलावा भगवान राम के भक्तों के बीच सामाजिक और सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते हैं।
नाशिक में राम दरबार एक महत्त्वपूर्ण धार्मिक स्थल है जो स्थानीय और बाहरी भक्तों के लिए आध्यात्मिक और धार्मिक महत्त्व का केंद्र है।

Comments